Jamadar Study Material Download

Jamadar Study Material Download

Jamadar Study Material Download

 

Jamadar Study Material Download

गुजरात पुलिस विभाग भारत में गुजरात राज्य के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी है। गुजरात पुलिस का मुख्यालय राज्य की राजधानी गांधीनगर में है।

1 मई 1960 को ग्रेटर मुंबई राज्य से गुजरात के अलग होने के बाद गुजरात पुलिस विभाग अस्तित्व में आया।

गुजरात पुलिस विभाग का नेतृत्व पुलिस महानिदेशक (DGP-V.J DESAI) करता है। इसके चार आयुक्त कार्यालय हैं: अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट और सूरत। गुजरात पुलिस में नौ रेंज हैं: अहमदाबाद, सूरत, गांधीनगर, वडोदरा, राजकोट, जूनागढ़, भावनगर, दाहोद-पंचमहल और बॉर्डर रेंज। पुलिस प्रशासन के लिए, राज्य को 33 पुलिस जिलों और पश्चिमी रेलवे पुलिस में विभाजित किया गया है।

गुजरात पुलिस को विशेष कार्यों के लिए कुछ शाखाएँ मिली हैं: अपराध, आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) और इंटेलिजेंस विंग। 2008 बम विस्फोट सहित कई भारतीय शहरों में 2007-08 के दौरान सीरियल बम ब्लास्ट के रहस्य को तोड़ने वाला गुजरात पुलिस पहला राज्य पुलिस विभाग था

2002 के गुजरात दंगों के बाद के वर्षों में, 2013 तक गुजरात पुलिस का व्यापक रूप से “असाधारण रूप से राजनीतिकरण” के रूप में माना जाता है, कुल 32 पुलिस अधिकारी थे, जिनमें छह IPS अधिकारी शामिल थे, जो ठंडे खून के आरोप में जेल में थे एक दर्जन से अधिक लोगों ने “मुठभेड़ों” का मंचन किया।

24 अप्रैल, 2007 को, सोहराबुद्दीन शेख हत्या मामले की जांच कर रहे गुजरात पुलिस के डीआईजी रजनीश राय ने तीन वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों: डी जी वंजारा, एस पांडियन राजकुमार और दिनेश एमएन (राजस्थान कैडर) को गिरफ्तार किया। वंजारा पर फालतू हत्याओं का आरोप लगाया गया। डीआईजी के रूप में, उन्हें आतंकवाद विरोधी दस्ते के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया था, आमतौर पर एक आईजी पद।

नरेंद्र मोदी के अधीन उप गृह मंत्री को तुलसीराम प्रजापति हत्या मामले में “किंगपिन और मुख्य अभियुक्त” के रूप में दर्शाया गया है। मोदी ने खुद गृह मंत्रालय संभाला राजस्थान के भाजपा मंत्री गुलाब चंद कटारिया पर भी प्रजापति हत्या का आरोप लगाया गया है।

सितंबर 2013 में, डी। जी। वंजारा ने अमित शाह और नरेंद्र मोदी पर तुलसीराम प्रजापति सहित चार लोगों को खत्म करने के आदेश दिए थे, जिसके लिए शाह पर “किंगपिन और मुख्य आरोपी” होने का आरोप लगाया गया था।

“अगर यह सच है, [CBI], तो नीति के सूत्रधार भी गिरफ़्तार किए जाते हैं क्योंकि मैदानी अधिकारी होते हैं, सचेत नीति की यह सरकार बस CBI द्वारा कार्यान्वित की जाती है,” CBI ने मुझे और मेरे अधिकारियों को कथित फर्जी मुठभेड़ों के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है। ” … मेरा दृढ़ मत है कि गांधीनगर में रहने के बजाय या तो नवी मुंबई में तलोजा सेंट्रल जेल होनी चाहिए या अहमदाबाद में साबरमती सेंट्रल जेल। “
सुप्रीम कोर्ट ने कई मामलों में गुजरात में पुलिसिंग के मानकों को बरकरार रखा है। बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले में, सर्वोच्च न्यायालय ने “स्थानीय पुलिस की ओर से लापरवाही” देखी और मामले को सीबीआई को सौंप दिया। सीबीआई ने पाया कि पुलिस ने कई शवों को नमक से मार दिया था ताकि वे तेजी से विघटित हो सकें ग्यारह बलात्कारियों के साथ कई पुलिस कर्मियों को दोषी ठहराया गया था।
नरोदा पाटिया नरसंहार में, सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात पुलिस को कई दोषियों को गिरफ्तार नहीं करने के लिए डांटा, बाद में, मोदी मंत्री माया कोडनानी को नरसंहार के लिए 28 साल की सजा सुनाई गई

इस बीच, संजीव भट्ट, रजनीश राय और आर। बी। श्रीकुमार, राहुल शर्मा (गुजरात पुलिस) जैसे पुलिस अधिकारियों को उनके काम करने के लिए दंडित किया गया।

पूर्व पुलिस महानिदेशक, आरबी श्रीकुमार के अनुसार, गुजरात पुलिस “मोदी-फ़ोबिया” की चपेट में है। एक अन्य पूर्व डीजीपी आर एन भट्टाचार्य ने सुझाव दिया है कि गुजरात पुलिस मुस्लिम हत्याओं के लिए दोषी हो सकती है।

 

Jamadar Model Papers

NameMaterial ByDownload
Jamadar Exam Question Paper (20-05-2018)LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 1LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 2LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 3LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 4LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 5LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 6LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 7LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 8LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 9LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 10LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 11LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 12LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 13LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 14LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 15LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 16LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 17LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 18LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 19LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 20LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 21LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 22LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 23LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 24LearngujaratDownload
Jamadar Model Paper 25LearngujaratDownload
Jamadar Exam Question Paper (20-05-2018)LearngujaratDownload